मस्क के आने से मचेगी जियो में भारी बर्बादी

मुकेश अंबानी ने किया विरोध, पांच लाख करोड़ का होगा टेली कंपनियों को नुकसान

Musk's arrival will cause huge havoc in Jio
Musk’s arrival will cause huge havoc in Jio

नई दिल्ली (ब्यूरो)। अगले साल से जहां भारत मेें दूरसंचार के क्षेत्र में बड़ी क्रांति आने जा रही है वहीं ऐलन मस्क अपने सेटेलाइट फोन के कारोबार को लेकर भारत आ रहे हैें। उनके आने से सबसे ज्यादा नुकसान जियो समूह के मुकेश अंबानी को उठाना होगा। मुकेश अंबानी ने ऐलन मस्क को टूजी स्पेक्ट्रम को बिना निलामी दिए जाने का विरोध करते हुए कहा है कि अभी तक सरकार इसे निलाम कर रही थी और इसमें जियो सहित अन्य कंपनियों ने 5 लाख करोड रुपए से ज्यादा लगाए है। ऐसे में अब सेटेलाइट फोन के आने से जहां पुराने फोन के काम करने का क्रम ही खत्म हो जाएगा। कंपनियों को भारी नुकसान होगा। सरकार ने ऐलन मस्क के लिए टेलीकम्युनिकेशन कानून में कई सुधार कर दिए है।

आने वाले समय में अब भारत में जहां मोबाइल के हर बार रिचार्ज कराने की समस्या खत्म होगी वहीं इंटरनेट की भरपूर गति भी मिलेगी। उल्लेखनीय है कि ऐलन मस्क की स्टार लिंक चैन से सेटेलाइट फोन चलाए जाएंगे। उनके 7 हजार से अधिक सेटेलाइट इस समय अंतरिक्ष में काम कर रहे हैं। सभी 800 किलोमीटर की ऊँचाई पर पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे है। ऐसे में ऐलन मस्क अब भारत में मुकेश अंबानी के बाद नए शहशाह होंगे।

उल्लेखनीय है कि मुकेश अंबानी की जियो कंपनी को मजबूत करने के लिए बीएसएनएल के टावरों के नि:शुल्क उपयोग के लिए उन्हें सुविधा दी गई थी और वे इसी सीढ़ी पर चढ़कर बड़े कारोबारी बने। अब उनका मुकाबला ऐलन मस्क से हो रहा है, जो बिना किसी सरकारी सुविधा अपनी शर्तों पर सेटेलाइट फोन भारत में उतार रहे है। वे 20 करोड़ फोन नि:शुल्क अपने ग्राहकों को दे सकते हैं।  Musk’s arrival will cause huge havoc in Jio

एक जनवरी 2025 से देश में नई संचार क्रांति के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर टेली कम्युनिकेशन कंपनियों का भारत आना शुरू हो जाएगा। इसी के साथ अब नए युग की शुरुआत भारत में होगी। जिसमें आपके द्वारा चलाए जा रहे मोबाइल के लिए न तो न तो नई सिम लेना होगी और न ही उसे कभी भी रिचार्ज कराना होगा। एक बार भुगतान के बाद इसे निरंतर चलाया जा सकेगा। अभी अमेरिका सहित कई देशों में सेटेलाइट फोन इसी आधार पर काम कर रहे हैं।

You might also like