सुभाष मार्ग के लिए फिर होगा सर्वे, नपतीकर देंगे नोटिस

30 मीटर चौड़ाई, पहले भी चली थी कार्रवाई, लोगों ने किया था प्रदर्शन

Survey will be done again for Subhash Marg, Napatikar will give notice
Survey will be done again for Subhash Marg, Napatikar will give notice

इन्दौर। नगर निगम एक बार फिर सुभाष मार्ग के निर्माण के लिए नपती करेगा और बाधक निर्माणों को हटाने के लिए नोटिस जारी करेगा। कुछ साल पहले भी निगम ने तेजी से सड़क निर्माण को लेकर कार्रवाई शुरू की थी, मगर राजनीतिक हस्तक्षेप के चलते निर्माण शुरू नहीं हो सका। हालांकि बड़ा गणपित चौराहा से निगम वर्कशॉप तक निर्माण हो चुका है और आगे सैकड़ों बाधक खड़े हैं। तोडफ़ोड़ के विरोध में रहवासियों, दुकानदारों ने विरोध प्रदर्शन भी किया था और कई जनप्रतिनिधियों से चौड़ाई कम करने को लेकर गुहार लगाई थी, लेकिन मामला अटक गया था। सड़क के चौराहों पर कई बार भारी जमा लगता है जिसमें इमली बाजार चौराहा मुख्य है।

कल महापौर पुष्यमित्र भार्गव, कलेक्टर आशीष सिंह और निगमायुक्त शिवम वर्मा ने एमआर 9 सड़क के बचे हुए हिस्से में निर्माण को लेकर निरीक्षण किया और इंजीनियरों ने लेआउट प्लान बताया जिसके बाद अब सर्वे करने के निर्देश दिये गये। इस सड़के में करीब 300 मकान बाधक हैं। अनूप टॉकिज से आगे एबी रोड की ओर निर्माण होना है। इधर कई वर्षों से अधूरे पड़े सुभाष मार्ग के निर्माण की हलचल फिर शुरू हो गई है। अधिकारियों के मुताबिक इस सड़क पर पहले नपती की जा चुकी है और बाधक भी चिन्हित हुए हैं, मगर एक बार फिर सर्वे किया जाएगा और 30 मीटर चौड़ी सड़क को लेकर जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी, व्यापारी,रहवासी मिलकर निर्णय लेंगे और आगे की कार्रवाई की जाएगी। इस सड़क पर भी करीब 400 बाधक निर्माण खड़े हैं। भवन अधिकारी सर्वेकर निर्माणकर्ताओं को नोटिस जारी करेंगे और सड़क की नपती भी की जाएगी।

Also Read – अब अवैध कॉलोनी मिलने पर कालोनाइजर के साथ जिलाधीश और निगमायुक्त भी जेल जाएंगे

इस सड़क पर सुबह से शाम तक चौराहों पर कई बार जाम लगता है और वाहनचालक परेशान होते हैं। जिंसी, बड़वाली चोकी, इमली बाजार और रामबाग चौराहे इस सड़क में आते हैं। इमली बाजार पर सबसे ज्यादा समस्या है। यहां पुलिसकर्मी भी यातायात नहीं संभाल पाते हैं। निगम इस सड़क पर करोड़ों रूपये खर्च करेगा। चिकमंगलूर चोराहा तक यह सड़क है मगर रामबाग पुल तक निर्माण होना है। इसके आग सड़क पहले से ही बनी हुई है।

शंकरगंज रोड के लिए भी होगा सर्वे

इसी तरह लोहरपट्टी से आगे इतवरिया बाजार होते हुए जिंसी चौराहा से शंकरगंज के आगे लक्ष्मीबाई प्रतिमा तक की सड़क के लिए भी सर्वे होगा। यहां भी सैकड़ों मकान, दुकान टूटेंगे। इस सड़क पर भी भारी जाम लगता है और संकरी पुलिया के कारण लोग गलियों में भटकते रहते हैं। जिंसी चौराहा काली मस्जिद से आगे तिराहे पर वाहन गुत्थमगुत्था होते रहते हैं। इस सड़क पर भी राजनीति दबाव के चलते आगे कोई कार्रवाई नहीं हुई।

You might also like