बीआरटीएस, एमजी रोड, विजय नगर क्षेत्र में सबसे पहले खाली होंगे बेसमेंट

निगम पूरे शहर में कर रहा सर्वे, 1100 बेसमेंट चिन्हित किए गए , दिल्ली में पानी भरने के कारण हुई थी 3 छात्रों की मौत

Basements will be vacated first in BRTS, MG Road, Vijay Nagar area
Basements will be vacated first in BRTS, MG Road, Vijay Nagar area

इंदौर। नगर निगम ने पूरे शहर में एक बार फिर बेसमेंट का सर्वे शुरू किया है जिससे यह ज्ञात हो सके कि कहां पर कब्जे हैं और कहां पार्किंग हो रही है। सबसे ज्यादा बीआरटीएस, एमजी रोड, विजय नगर, वायएन रोड क्षेत्र में बेसमेंट में कब्जे हैं। निगम सबसे पहले इन्हीं क्षेत्रों में कार्रवाई करेंगा और पार्किंग खाली करवाएगा। फिलहाल एक माह का समय दिया जा रहा है। इस बीच बिल्डरों ने कब्जे नहीं हटाए तो निगम रिमूवल कार्रवाई करेगा। अब तक 1100 बेसमेंट चिन्हित किये गये हैं। शहर में वर्षों से बेसमेंट में कब्जे हैं और रसूख के दम पर ठोस कार्रवाई अब तक नहीं हुई है। कलेक्टर आशीष सिंह ने बेसमेंट खाली करवाने का अभियान शुरू किया है।

प्रशासन के निर्देश पर निगम बेसमेंट खाली करवाएगा। अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन ने बताया कि आयुक्त शिवम वर्मा के निर्देश पर बेसमेंट में पार्किंग के स्थान पर अन्य गतिविधियां संचालित करने वाले भवनों का सर्वेक्षण का कार्य निरंतर जारी है, बेसमेंट में संचालित कोचिंग क्लासों को बंद कराया जा चुका है अन्य गतिविधियां करने वाले भवनों का सर्वेक्षण उपरांत कार्यवाही की जाएगी।

विदित हो कि सभी ज़ोनो पर बेसमेंट सम्बन्धी कार्यवाही गतिशील है पूर्व में बेसमेंट में संचालित कोचिंग संस्थानों को बंद करवाने के बाद अब अन्य प्रकार के उपयोग जैसे दुकान अस्पताल आदि अन्य व्यावसायिक प्रयोजन को भी बंद कराया जायेगा एवं पार्किंग हेतु उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जायेगा इसे करने के लिए सर्वेक्षण चालू है अभी तक विभिन्न ज़ोन क्षेत्र में लगभग 1100 बेसमेंट चिन्हित किए गए है जिनमे मात्र 10 प्रतिशत ही पार्किंग में लिये जा रहे हैं इनमें कार्यवाही कर पार्किंग बनाया जाकर उपयोग सुनिश्चित किया जायेगा।

Also Read – वैध बताकर अवैध कॉलोनी के प्लाटों की रजिस्ट्री करवाई, अब कब्जा नहीं दे रहे

निगम ने अब तक जो सर्वे किया है उसके अनुसार विजय नगर, बीआरटीएस, एमजी रोड, वायएन रोड, पलासिया क्षेत्र में बेसमेंट में कब्जे मिले हैं। निगम पहले इन्हीं क्षेत्रों में कार्रवाई करेगा। भवन अधिकारी पहले बिल्डिंग संचालकों को एक माह का नोटिस दे रहे हैं। इसके बाद ही कार्रवाई की जाएगी। रिमूवल शाखा द्वारा एक साथ बड़े पैमाने पर कार्रवाई की जाएगी।

त्यौहारी सीजन में होती है सबसे ज्यादा परेशानी

शहर में बाजार क्षेत्रों में लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है। त्यौहारी सीजन में राजबाड़ा, एमजी रोड, जवाहर मार्ग, बीआरटीएस, विजय नगर, मिल क्षेत्र, बाणगंगा, कालानी नगर, मल्हारगंज, महूनाका, भंवरकुआ क्षेत्र में वाहनों की पार्किंग में सबसे ज्यादा परेशानी होती है। कहीं भी गाड़ी खड़ी करने की जगह नहीं रहती है और लोग सड़क पर ही गाड़ी खड़ी कर देते हैं। बेसमेंट के कब्जे हटाने और पार्किंग मुक्त करवाने के लिए प्रशासन और निगम एक साथ कार्रवाई करेगा। निगम ने कुछ साल पहले भी इसी तरह से सर्वे किया था मगर ठोस कार्रवाई नहीं हुई थी।

You might also like