100 अवैध कॉलोनियां चिन्हित, 34 को नोटिस, प्रशासन अब करेगा ठोस कार्रवाई

शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों की कॉलोनियों की भी की जांच, कॉलोनाइजरेां पर होगी एफआईआर

100 illegal colonies identified, notice issued to 34, administration will now take concrete action
100 illegal colonies identified, notice issued to 34, administration will now take concrete action

इन्दौर। अवैध कॉलोनियेां को लेकर प्रशासन ने अब सख्ती की है। पिछले दिनों 100 कॉलोनियों को जांच में लिया गया था और इनमें से 34 ऐसी कॉलोनियां निकली हैं जिनमें सबसे ज्यादा गड़बड़ी है। इन कॉलोनियों को काटने वालों को नोटिस जारी किये गये हैं और जवाब मांगा गया है। सही जवाब न आने पर ठोस कार्रवाई की जाएगी। कॉलोनाइजरेां पर एफआईआर भी दर्ज होगी। नगर निगम सीमा में स्थित कॉलोनियों की संख्या अधिक है। प्रशासन इन कॉलोनियेां पर रिमूवल कार्रवाई भी करेगा। जिला प्रशासन और नगर निगम की कॉलोनी सेल में दर्ज शिकायतों की बारिकी से जांच की जा रही है। निगम ने पिछले दो सालों में 134 कॉलोनियां वैध भी की हैं। कुल 595 कॉलानियां निगम ने ली थी।

शहर में अवैध कॉलोनियों (100 illegal colonies identified indore) को धंधा वर्षों से चल रहा है। समय समय पर सरकार कार्रवाई की बात कहती है और नोटिस जारी करने के साथ रिमूवल कार्रवाई भी होती है मगर अवैध कॉलोनी कटने का सिलसिला खत्म नहीं होता है। शहरी सीमा से लगी किसानों की जमीन भू माफिया सस्ते दामों में ले लेते हैं और प्लॉट काटने लगते हैं। सरकारी और ग्रीन बेल्ट की जमीन भी भू माफिया नहीं छोड़ते हैं।

Also Read – sulaimani chai -वक्फ के इस खेल मे, बहुत है रेलम पेल मे…थाना ढूंढो प्रतियोगिता…ना घर के ना घाट के…

कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि हमने 100 कॉलोनियां चिन्हित की हैं जिसमें 34 को नोटिस जारी किये हैं और जवाब आने के बाद नियमानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। इसी तरह अगले चरण में 100 अन्य कॉलोनियां जांच में ली जाएंगी। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी बड़े पैमाने पर अवैध कॉलोनी काटी जाती हैं। वैध कॉलोनी के आसपास ही कई बार अवैध कॉलोनी होती है जिससे वैध कॉलोनी वालों को परेशानी होती है।

बिजली, सड़क, ड्रेनेज जैसी सुवधिाएं अवैध कॉलोनियों में आसानी से मिल जाती हैं। अवैध कॉलोनी काटने में सबसे ज्यादा राजनीतिक संरक्षण होता है और जब भी कार्रवाई के लिए प्रशासन, नगर निगम मौके पर जाता है तो कई बार फोन आने पर अधिकारी बिना कार्रवाई के ही लौट जाते हैं। पिछले दिनों एरोड्रम क्षेत्र में इसी तरह से विधायक ऊषा ठाकुर ने एक कॉलोनी पर रिमूवल कार्रवाई रूकवाई थी।

इन इलाकों में हैं सबसे अधिक अवैध कॉलोनी

शहर में वर्षों से अवैध कॉलोनी कट रही है। खजराना, बाणगंगा, सांवेर रोड, नंद बाग, सिरपुर, खंडवा रोड, धार रोड, केट रोड सहित कई ऐसे इलाके हैं जहां अवैध कॉलोनी कटी हैं। अभी भी कई क्षेत्रों में भू माफिय अवैध कॉलोनी काट रहे हैं और निगम सहित प्रशासन को भी शिकायतें की गई हैं। निगम ने पिछले वर्षों में करीब 600 कॉलोनियंा चिन्हित की गई थी जिन्हे वैध करना है मगर विभिन्न विभागों की एनओसी न मिलने के कारण वेध करने की प्रक्रिया अटक गई है। 134 कॉलोनियों को ही वैध किया गया है। अब प्रशासन अवैध कॉलोनियों मेें के मामले में ठोस कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है।

You might also like