भगोड़े नीरव चोकसी और माल्या सहित पचास कारोबारियों के 68 हजार करोड़ के कर्ज माफ

आरटीआई के तहत दी जानकारी में हुआ बड़ा खुलासा

Loans worth Rs 68 thousand crore of fifty businessmen including fugitive Nirav Choksi and Mallya waived off
Loans worth Rs 68 thousand crore of fifty businessmen including fugitive Nirav Choksi and Mallya waived off

नई दिल्ली (ब्यूरो)। भारतीय रिजर्व बैंक ने स्वीकार किया है कि उसने 50 ऐसे कारोबारियों का कर्ज माफ किया है जिन्होंने जानबुझकर बैंक का कर्ज नहीं चुकाया है। इन्हें विलफुल डिफाल्टर्स कहा जाता है। इसमें कई बैंकों को अरबों रुपए का चूना लगाकर भागे नीरव चोकसी के अलावा लंबे समय से फरार होकर ब्रिटेन में रह रहे विजय माल्या भी शामिल हैं। इनके 68,607 करोड़ रुपए के कर्ज माफ किए गए हैं।

आरटीआई के तहत दी गई जानकारी में बताया गया है कि 50 शीर्ष विलफुल डिफाल्टर्स की सूची में मेहुल चोकसी की भ्रष्टाचार में फंसी कंपनी गीतांजलि जेम्स लिमिटेड शीर्ष पर है, जिसके ऊपर 5,492 करोड़ रुपये की देनदारी है। इसके अतिरिक्त समूह की अन्य कंपनियां, मिली इंडिया लिमिटेड और नक्षत्र चांइस लिमिटेड है. जिन्होंने कमश 1.447 करोड़ रुपए और 1,109 करोड़ रुपये लोन लिए थे।

Also Read – बैंकों में नकदी का संकट बढ़ा

चोकसी इस समय एंटीगुआ एंड बारबाडोस आईसलैंड का नागरिक है। गोखले ने कहा कि मैंने यह आरटीआई इसलिए दाखिल की, क्योंकि वित्तमंत्री ने इस मामले में सच को छुपाया था। सूची में अगला नाम भगोड़े हीरा कारोबारी जतिन मेहता की विनसम डायमंड्स एंड ज्वेलरी का है, जिसने 4076 करोड़ रुपये कर्ज ले रखे हैं। केंद्रीय जांच ब्यूरो विभिन्न बैंक धोखाधड़ी के लिए इसकी जांच कर रही है।

9 हजार करोड़ रुपये की श्रेणी में कानपुर स्थित रोटमैक ग्लोवल प्रालि है, जो कोठारी समूह का हिस्सा है, और इसने 2.850 करोड़ रुपये कर्ज ले रखे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ सप्ताह पहले संसद में उनके प्रश्न का उत्तर नहीं देकर, इसी सच को छिपाया गया था। कांग्रेस का दावा है कि 24 अप्रैल को आरटीआई के जवाब में रिजर्व बैंक ने सनसनीखेज खुलासा करते हुए 50 सबसे बड़े बैंक घोटालेबाजों का 68,607 करोड़ रुपया माफ करने की बात स्वीकार की। Nirav Choksi and Mallya waived off

You might also like