सरकार ने 156 दवाइयों पर तत्काल रोक लगाई

इनसे इंसानों को खतरा, बाजार से भी हटाने को कहा

Government immediately banned 156 medicines
Government immediately banned 156 medicines

नई दिल्ली (ब्यूरो)। दवाइयों की गुणवत्ता को लेकर अब अंतरराष्ट्रीय शिकायतों के बाद सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए 156 ऐसी दवाओं पर रोक लगा दी है जिसमें एक दवा के साथ दूसरी दवा बिना जरूरत के मरीज को दी जा रही थी। इन्हें फिक्स डोज कॉम्बिनेशन कहा जाता है। यानी सर्दी की दवा के साथ बिना जरूरत के एंटीबायोटिक दवा मिलाकर यह दवाइयां बेची जा रही थी।

इसी प्रकार एलोविरा के साथ भी इसी प्रकार दवा बनाकर बेची जा रही थी। इन सभी दवाओं को बाजार से तत्काल हटाने के निर्देश दिए हैं। दवा खरीदने से पहले इनकी जानकारी अवश्य ले लें।ये आमतौर पर बुखार और सर्दी के अलावा पेन किलर, मल्टी-विटामिन और एंटीबायोटिक्स के रूप में इस्तेमाल की जा रही थीं। सरकार ने कहा कि इनके इस्तेमाल से इंसानों को खतरा होने की आशंका है। banned 156 medicines

इसलिए देशभर में इन दवाओं के प्रोडक्शन, कंजम्पशन और डिस्ट्रीब्यूशन पर रोक रहेगी। एक ही गोली में एक से ज्यादा दवाओं को मिलाकर बनाई गई दवाएं फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन ड्रग्स कहलाती हैं, इन दवाओं को कॉकटेल ड्रग्स के नाम से भी जाना जाता है।

Also Read – हिंडनबर्ग का एक और धमाका, सेबी चीफ माधबी पुरी ने सफाई में ही आरोप स्वीकारे

केंद्र सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, एमाइलेज, प्रोटीएज, ग्लूकोएमाइलेज, पेक्टिनेज, अल्फा गैलेक्टोसिडेज, लैक्टेज, बीटा-ग्लूकोनेज, सेल्युलेस, लाइपेज, ब्रोमेलैन, जाइलेनस, हेमिकेल्यूलेस, माल्ट डायस्टेज, इनवर्टेज और पापेन के इस्तेमाल से इंसानों को खतरा होने की आशंका है।

बैन की गई दवाओं की लिस्ट में हेयर ट्रीटमेंट, एंटीपैरासिटिक (परजीवियों के इन्फेक्शन में इस्तेमाल), स्किनकेयर, एंटी-एलर्जिक के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं भी शामिल हैं। सरकार ने कहा इन दवाओं के बदले दूसरी दवाएं मार्केट में उपलब्ध हैं। उन पर कोई रोक नहीं रहेगी।

पैरासिटामोल 125द्वद्द टैबलेट भी बैन

नोटिफिकेशन के अनुसार, बैन की गई दवाओं में एसेक्लोफेनाक 50द्वद्द + पैरासिटामोल 125द्वद्द टैबलेट पर प्रतिबंध लगा दिया है। पैरासिटामोल, ट्रामाडोल, टॉरिन और कैफीन के कॉम्बिनेशन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। ट्रामाडोल एक ओपिओइड-बेस्ड पेन किलर है।

You might also like