तेजाब और गोबर से तैयार 15 टन खाने के नकली मसाले जब्त

विदेशों में भारतीय मसालों पर इसी कारण लगाया गया है प्रतिबंध

15 tons of fake food spices prepared from acid and cow dung seized
15 tons of fake food spices prepared from acid and cow dung seized

नई दिल्ली (ब्यूरो)। ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में मिलावटखोर उद्योगपति लोगों की जान के दुश्मन बनते जा रहे हैं। खाने-पीने की सभी चीजों के अलावा मसालों पर भी बड़े पैमाने पर मिलावट की जा रही है और ये मिलावट भी ऐसे खतरनाक चीजों और केमिकल से की जाती है जिसके कारण मनुष्य कई तरह के रोगों का शिकार बनता जा रहा है। यहां तक कि कैंसर जैसी घातक बीमारी भी इन्हें अपनी गिरफ्त में ले रही है।

देश में दाल, चावल, चीनी, तेल, फल, सब्जी, मसाले, दूध और दूध से बने सभी उत्पाद, सभी तरह की जड़ी-बूटी और जितनी भी खाने-पीने की चीजें हैं सभी में मिलावट की जाती है। आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि क्या जब खाने का स्वाद बढ़ाने वाले मसाले आपकी जान का कारण बन जाए।

रिपोर्ट के अनुसार राजधानी दिल्ली में छापे के दौरान अधिकारियों ने 15 टन नकली मसाले जब्त किए थे जिसमें हल्दी, धनिया, मिर्च, गरम मसाले पावडर जैसे कई नकली मसाले मिलावट से तैयार किए जा रहे थे।

Also Read – नोटरी पर बीवियां, रेट 10 हजार से शुरू, ‘री-सेलÓ में भी उपलब्ध, माल वापसी तक की गारंटी!

इन मिलावटी चीजों और मसालों के सेवन से एलर्जी, लीवर और किडनी डेमेज होना, पाचन तंत्र खराब होना, शरीर में विशाक्त सांस की समस्या के अलावा कैंसर जैसी घातक बीमारी भी हो सकती है।

कुछ माह पहले ही देश के कई टॉप मसाला ब्रांड के कुछ मसालों पर कई देशों ने प्रतिबंध लगा दिया था। इन ब्रांड्स के कई मसालों से कैंसर होने का रसायन इथाइलीन आक्साइड पाया गया था।

दिल्ली में जो नकली मसाले जब्त किए गए उन मसालों में सड़े हुए पत्ते, बर्बाद हुए चावल, ज्वार और घटिया तेल से बनाया गया था। इन मसालों को दिल्ली एमसीआर में असली मसालों की कीमत पर बेचा जा रहा था।

You might also like