टी20 विश्व कप : सुपर आठ में अफगानिस्तान पर जीत के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम

T20 World Cup: Indian team will enter Super Eight with the intention of winning over Afghanistan.
T20 World Cup: Indian team will enter Super Eight with the intention of winning over Afghanistan.

ब्रिजटाउन । भारतीय क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप में गुरुवार को अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर आठ के अपने पहले मुकाबले में उतरेगी। इस मैच में भारतीय टीम का लक्ष्य बड़ी जीत दर्ज कर अपने अभियान को आगे बढ़ाना रहेगा। अमेरिकी पिचों पर भारतीय बल्लेबाज रन नहीं बना पाये थे। ऐसे में उनका लक्ष्य इस पिच पर बड़े स्कोर बनाना रहेगा। अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली पर भी सबकी नजरें रहेंगी। वह अबतक के मैचों में विफल रहे हैं। ऐसे में सुपर आठ में उनसे बड़ी पारी की उम्मीदें हैं। वेस्टइंडीज की पिचों पर स्पिनरों का मिलने वाली सहायता को देखते हुए भारतीय टीम बायें हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव भी अंतिम एकादश में शामिल कर सकती है हालांकि टीम में ज्यादा बदवाव होने की कोई संभावना नहीं है।

इस टूर्नामेंट की शुरूआत में कप्तान रोहित शर्मा ने चार ऑलराउंडरों हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा को अंतिम एकादश में रखने पर जोर दिया था। न्यूयॉर्क में गेंदबाजों की मददगार पिच पर यह रणनीति भारत के लिये कारगर भी साबित हुई। इससे आठवें नंबर तक बल्लेबाजी को गहराई मिलती है और कप्तान इस संयोजन में छेड़छाड़ नहीं करना चाहेंगे। ऐसे में कुलदीप को टीम में लाने के लिए मोहम्मद सिराज या अर्शदीप सिंह को बाहर रखना होगा। ऐसा होने पर सिराज को बाहर रहना पड़ सकता है। भारतीय टीम के दो अभ्यास सत्रों को देखें तो पिच से स्पिनरों को मदद मिलने के कारण कुलदीप की दावेदारी पक्की हुई है। केनसिंग्टन ओवल के आसपास ठंडी हवाओं से पावरप्ले में तेज गेंदबाजों को स्विंग मिलना चाहिए।  Indian vs Afghanistan.

भारतीय प्रशंसकों की नजरें विराट पर लगी होंगी जो अभी तक इस टूर्नामेंट में रन नहीं बना पाये हैं। ऐसे में वेस्टइंडीज में उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। बीच के और डैथ ओवरों में छक्के लगाने के लिए टीम में शामिल किए गए शिवम अभी तक प्रभावी नहीं दिखे हैं। अमेरिका की पिचों पर वह खुलकर नहीं खेल सके लेकिन अब वह बड़े शॉट खेलना चाहेंगे। Indian vs Afghanistan.

सूर्यकुमार यादव ने अमेरिका के खिलाफ अपने अंदाज के विपरीत खेलकर रन बनाए। वहीं गेंदबाजी में अच्छ प्रदर्शन कर रहे हार्दिक पांड्या भी रन नहीं बना सके हैं। अर्शदीप का प्रदर्शन लगातार बेहतर हुआ है और वह जसप्रीत बुमराह का अच्छी तरह से साथ दे रहे हैं। स्पिनरों की सहायक पिच पर अक्षर और जडेजा भी उपयोगी साबित होंगे। वहीं दूसरी ओर अफगानिस्तान टीम ग्रुप चरण के आखिरी मैच में वेस्टइंडीज से हारकर यहां पहुंची है जिससे उसका मनोबल गिरा हुआ रहेगा।

उसके पास हालांकि अच्छे गेंदबाज है पर भारत के खिलाफ अब तक हुए सभी मुकाबलों में उसे हार मिली है। कप्तान राशिद खान और तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी से भारतीय बल्लबाजों को सावधान रहना होगा। इसके अलावा उसके बल्लेबाजों रहमानुल्लाह गुरबाह और इब्राहिम जदरान पर भी अंकुश लगाना होगा।

 टीमें इस प्रकार हैं : संभावित अंतिम 11 :
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह।
अफगानिस्तान : रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जदरान, राशिद खान (कप्तान), अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नैब, नजीबुल्लाह जदरान, नवीन-उल-हक, करीम जनत, फजलहक फारूकी

Source – EMS

You might also like